ईरान के परमाणु अड्डे पर... जी-7 की आपात बैठक में बाइडन ने क्या कहा कि इजरायल के भयंकर हमले का मिल गया संकेत?

वॉशिंगटन: ईरान के मिसाइल हमले के बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई की आशंका बढ़ती जा रही है। इस बीच मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव पर विकसित देशों के समूह जी7 ने आपात बैठक की है। यह बैठक वर्तमान अध्यक्ष इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने बुलाई थी। बै

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

वॉशिंगटन: ईरान के मिसाइल हमले के बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई की आशंका बढ़ती जा रही है। इस बीच मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव पर विकसित देशों के समूह जी7 ने आपात बैठक की है। यह बैठक वर्तमान अध्यक्ष इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने बुलाई थी। बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी7 देशों के नेताओं के साथ फोन कॉल पर चर्चा की। इस दौरान इजरायल पर मिसाइल हमले के बाद ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंधों पर भी बात की गई। जी7 के देश एक साथ ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों का ऐलान करेंगे।

इजरायल को बिना शर्त समर्थन का ऐलान

व्हाइट हाउस के एक रीडआउट में कहा गया है, "बाइडन और जी7 ने स्पष्ट रूप से ईरान के इजरायल पर हमले की निंदा की। राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायल और उसके लोगों के प्रति अमेरिका की पूर्ण एकजुटता और समर्थन व्यक्त किया। उन्होंने इजरायल की सुरक्षा के लिए अमेरिका की दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की।" बाइडनने एक दिन पहले ही अमेरिकी सेना को इजरायल की ओर जाने वाली मिसाइलों को मार गिराने का आदेश जारी किया था। इस समय लगभग 1 लाख अमेरिकी सैनिक, दो कैरियर स्ट्राइक ग्रुप और सैकड़ों लड़ाकू विमान मध्य पूर्व में इजरायल की रक्षा के लिए तैनात हैं।

ईरानी परमाणु ठिकाने पर हमला न करने को कहा


जी7 की बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर इजरायल द्वारा किए जाने वाले जवाबी हमले का समर्थन नहीं करते हैं। जब बाइडन से पूछा गया कि क्या वह ऐसी संभावना का समर्थन करते हैं, तो उन्होंने कहा, "इसका उत्तर नहीं है।" बाइडन ने कहा कि इजरायल को कल के ईरानी मिसाइल हमले का जवाब देने का अधिकार है, लेकिन उसे आनुपातिक रूप से ऐसा करना चाहिए। उन्होंने कहा, "हम इजरायलियों के साथ चर्चा करेंगे कि वे क्या करने जा रहे हैं।"

ईरान के खिलाफ प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका हमले को लेकर ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध भी लगाएगा। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कल कहा कि ईरान को "गंभीर परिणाम" भुगतने होंगे और अमेरिका इजरायल के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करेगा। हालांकि, उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gujarat: यात्रियों को लूटने के लिए ट्रेन को पटरी से उतारने की रची साजिश, एनआइए की जांच में बड़ा खुलासा

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। गुजरात के बोटाद में एक यात्री ट्रेन को लूटने के लिए दो युवकों ने पटरी पर लोहे के टुकड़े रख दिए। दोनों आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बोटाद जिला पुलिस ने बताया कि रमेश सालिया व जयेश बावलिया नाम के दो युवकों ने आर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now